spot_img

केन्द्र सरकार ने उत्तर कोयल नहर के अधूरे कार्य को पूरा करने के लिए सहमति प्रदान की

Must Read

औरंगाबाद ,10 अप्रैल ( बोल छत्तीसगढ़ )।  केंद्र सरकार ने बिहार की सबसे बड़ी सिंचाई परियोजना उत्तर कोयल नहर के अधूरे कार्य को पूरा करने के लिए सहमति प्रदान कर दी है। औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह ने कहा कि उत्तर कोयल नहर परियोजना के बिहार के हिस्से में 77 किलोमीटर लंबी इस नहर के पक्कीकरण, संरचना के पुनर्निर्माण तथा अन्य लंबित कार्यों के निर्माण को पूरा करने के लिए बिहार सरकार की स्वीकृति के बाद केंद्र ने अपनी सहमति प्रदान कर दी है।
सिंह ने बताया कि उत्तर कोयल नहर के लंबित कार्यों को पूरा करने पर 3042 करोड़ 27 लाख रुपए खर्च होंगे। इसके लिए संशोधित विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन (डीपीआर) और प्राक्कलन तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के पूरा होने से बिहार के औरंगाबाद और गया जिले की असिंचित एक लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई सकेगी और नक्सल प्रभावित इलाके में खेती सुनिश्चित होने से खुशहाली आएगी।
सांसद ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 139 हरिहरगंज – औरंगाबाद – पटना सड़क को फोरलेन करने के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है और इसका डीपीआर तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि डीपीआर तैयार होने के बाद इसके लिए निविदा का प्रकाशन किया जाएगा और फिर निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

Latest News

राष्ट्रीय राजमार्ग पर 11केवी टावर सड़क  दुर्घटना

16 नवंबर 20230 ( बोल छत्तीसगढ़ ) बिलासपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोनी क्षेत्र के सेंद्री...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -