Arun Kumar Sandey

spot_img

कोरबा जिले में मतदान समय पर और शांतिपूर्ण संपन्न हो, यह सुनिश्चित की जाये-कलेक्टर

spot_img
Must Read

मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कलेक्टर ने तैयारियों की समीक्षा की

- Advertisement -

कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालों पर कार्यवाही के दिये निर्देश

मतदान केंद्रों में पेयजल,स्वास्थ्य, छाया के संबंध में दिए निर्देश

कोरबा 02 मई 20224 ( बोल छत्तीसगढ़ ) कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अजीत वसंत ने लोकसभा निर्वाचन 2024 अन्तर्गत कोरबा जिले में समय पर और शांतिपूर्ण मतदान कराने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, नोडल अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्देशित किया कि मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं के साथ ही परिसर में मतदाताओं हेतु छाया, पेयजल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। मतदान केन्द्रों में दिव्यांग एवं वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं के लिए व्हील चेयर, वालिंटियर्स की व्यवस्था रखी जाये। कलेक्टर ने मतदान दिवस के दिन स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट रहने के निर्देश देते हुए स्वास्थ्य केन्द्रों को खुला रखने, डॉक्टर सहित अन्य स्टाफ तैनात रखने, एंबुलेंस की व्यवस्था करने और ओआरएस सहित अन्य दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।


कलेक्टोरेट सभाकक्ष में मतदान दिवस के दिन आवश्यक तैयारी के संबंध में बैठक लेते हुए कलेक्टर अजीत वसंत ने एसडीएम तथा जनपद सीईओ को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने मतदान दिवस के पूर्व मतदान केन्द्रों की सफाई कराने, बिजली एवं फर्नीचर व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि किसी भी मतदान केन्द्र में ईवीएम संबंधित खराबी की शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित सेक्टर अधिकारी तत्काल ईवीएम को बदलें। जिन मतदान केन्द्रों में अधिक मतदाता हैं, वहां समय पर मतदान कराने हेतु अतिरिक्त कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाये। वर्तमान में गर्मी को देखते हुए कलेक्टर ने निर्देशित किया कि परिसर में शीतल पेयजल एवं मतदान केन्द्रों के अलावा परिसर में स्कूल एवं आंगनबाड़ी के रिक्त भवनों को खोलकर रखा जाये एवं ग्राम पंचायतों के माध्यम से कुर्सियों की व्यवस्था भी रखी जाये। कलेक्टर ने मतदान दिवस के दिन समय पर मतदान प्रतिशत की रिपोर्टिंग करने, मतदान दलों को सभी सामग्रियों के के साथ पोलिंग किट का वितरण करने, मतदान कर्मियों को रियायती दर पर भोजन उपलब्ध कराने, दिव्यांग एवं निःशक्त मतदाताओं को मतदाता रथ के माध्यम से मतदान केन्द्रों तक लाने की व्यवस्था करने, नेटवर्क विहीन क्षेत्रों में रनर की व्यवस्था करने, सेक्टर अधिकारियों सहित अन्य ईवीएम परिवहन वाले वाहनों में ट्रैकिंग हेतु जीपीएस लगाने, केन्द्रीय बलों के ठहरने की व्यवस्था करने के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देशित किया कि मतदान दिवस के दिन अनावश्यक विद्युत आपूर्ति न रोकी जाये। कलेक्टर ने मतदान दलों कोे सामग्री वितरण तथा वापसी के दौरान निर्धारित काउंटर पर मास्टर ट्रेनर तथा अन्य जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने और समय पर सामग्रियों के वितरण के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान दलों को अंतिम चरण का प्रशिक्षण प्रदान करने, पोस्टल बैलेट-ईडीसी को स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखवाने और सीसीटीवी के माध्यम से सुरक्षा का ध्यान रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्ट्रांग रूम खोलने, ईवीएम ले जाने के दौरान वीडियोग्राफी कराने और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को सूचित करते हुए उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने संगवारी तथा आदर्श मतदान केन्द्रों में बेहतर व्यवस्था के निर्देश भी दिये। उन्होंने मतदाताओं को मतदान दिवस के दिन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता परिचय पत्र (ईपिक कार्ड) एवं मान्य पहचान पत्र लाने हेतु जागरूक करने के संबंध में भी निर्देश दिए। मतदाता सूचना पर्ची पहचान पत्र के रूप में मान्य नहीं होगा। बैठक में वन मण्डलाधिकारी कोरबा श्री अरविंद पी एम, जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा, नगर निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई,उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सीमा पात्रे सहित सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी और नोडल अधिकारी, एसडीएम, जनपद सीईओ उपस्थित थे।

बच्चे खेल पायेंगे खिलौने, दवा पेटी रखेगी मितानिन-

लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान केन्द्रों में मतदान करने आने वाली महिला मतदाताओं को ध्यान रखकर कलेक्टर ने मतदान केन्द्र परिसर में आंगनबाड़ी केन्द्रों को खोलने के साथ ही छोटे बच्चों के खिलौने भी रखने के निर्देश दिए हैं। कतार में लगने के दौरान छोटे बच्चे साथ लाने वाली महिलाओं को मतदान करने में सहूलियत हो इसके लिए आंगनबाड़ी के खिलौनों को परिसर में रखने के निर्देश दिया गया। इसी तरह मतदाताओं के स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान रखकर मितानिनों को दवा पेटी रखने के भी निर्देश दिए गए हैं।

विशेष पिछड़ी जनजातियों के मतदाताओं को मतदान करने प्रेरित करने के निर्देश-

कलेक्टर ने कोरबा जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों के मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करने के लिए निर्देश दिए हैं। उन्होंने मतदान के पूर्व मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत पीवीटीजी मतदाताओं को मतदान का महत्व बताने तथा मतदान दिवस के दिन मतदान करने हेतु प्रेरित करने कहा है।

मतदान दलों को त्वरित होगा मानदेय का भुगतान

लोकसभा निर्वाचन अन्तर्गत मतदान दल में शामिल अधिकारी-कर्मचारियों को इस निर्वाचन कार्य का मानदेय मतदान संपन्न कराने के अगले दिवस ही उनके खाते में हस्तांतरित कर दी जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वसंत ने मतदान दल एवं रिजर्व में शामिल सभी अधिकारी-कर्मचारियों को मतदान के अगले दिन उनके बैंक खाते में मानदेय भुगतान करने के निर्देश दिए हैं।
स/कमल

Latest News

शैक्षणिक भ्रमण के माध्यम से स्कूली विद्यार्थी संयंत्र एवं खदानों का कर रहे अवलोकन

कोरबा 21 मई 2024 ( बोल छत्तीसगढ़ ) विद्यार्थियों के ज्ञान में वृद्धि तथा देश के विकास में योगदान...

More Articles Like This