Arun Kumar Sandey

spot_img

खेल भावना से मिलती है सफलता, पढ़ाई के साथ खेल में करें नाम रोशन : श्री लखनलाल देवांगन

spot_img
Must Read

67वीं राष्ट्रीय शालेय बेसबॉल प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ

- Advertisement -

वाणिज्य, उद्योग और श्रम मंत्री ने किया उदघाटन

एक फरवरी तक सीएसईबी फुटबॉल ग्राउण्ड में बेसबॉल खेल का होगा आयोजन

कोरबा 28 जनवरी 2024( बोल छत्तीसगढ़ ) 67वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता 2023-24 का आज सीएसईबी फुटबॉल खेल मैदान में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम और आकर्षक मार्चपास्ट के साथ शुभारंभ हो गया। मुख्य अतिथि श्री लखनलाल देवांगन, वाणिज्य, उद्योग और श्रम मंत्री छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पाँच दिवसीय आयोजन का शुभारंभ द्वीप जलाकर और ध्वाजारोहण पश्चात औपचारिक घोषणा कर किया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि खेल जीवन का वह हिस्सा है जिससे शारिरिक और मानसिक विकास के साथ सफलता की राह में आगे बढ़ते हुए एक मुकाम हासिल की जा सकती है। मंत्री श्री देवांगन ने कहा कि स्कूल में पढ़ाई के साथ खेलकूद में शामिल होकर और अच्छे खेल का प्रदर्शन कर अपना नाम रोशन किया जा सकता है। उन्होंने सभी को संकल्प दिलाते हुए खेल को खेल भावना से खेलने और हारने पर निराश न होते हुए आगे बढ़ने और परिश्रम कर पुनः अच्छे प्रदर्शन से सफलता अर्जित करने की बात कही। प्रतियोगिता में 12 राज्यों और दो इकाइयों के बेसबॉल खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।



   मंत्री श्री देवांगन ने खिलाड़ियों को प्रेरित करते हुए कहा कि कोरबा जिले में राष्ट्रीय स्तर का आयोजन होना बहुत ही गौरव की बात है। यह एक ऐसा माध्यम है जहाँ खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को समान लाने के साथ ही आगे बढ़ने का अवसर मिलता है। इस तरह के आयोजन से खिलाड़ियों को अलग-अलग राज्यों के संस्कृति और भाषा-बोलियों को सीखने समझने का भी मौका मिलता है। उन्होंने कोरबा में राष्ट्रीय स्तर के खेल आयोजन पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को धन्यवाद भी दिया। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने कहा कि छात्र जीवन में खेल और पढ़ाई का विशेष महत्व होता है। इस आयोजन में अन्य राज्यों के खिलाड़ी भी शामिल है,यहाँ खिलाड़ियों को अलग-अलग राज्यों की संस्कृति और भाषा से परिचय होगा। उन्होंने कहा कि भारत विविधताओं वाला देश है। राष्ट्रीय स्तर के खेल आयोजन से एकता की भावना विकसित होती है। कलेक्टर ने जिला प्रशासन की तरफ से सभी खिलाड़ियों और आगन्तुकों का स्वागत करते हुए कहा कि खिलाड़ी जीत-हार की भावना से परे होकर अच्छे खेल का प्रदर्शन करें और कोरबा,छत्तीसगढ़ से एक सुनहरी यादों को अपने साथ लेकर जाए। स्वागत भाषण जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी पी भारद्वाज ने दिया। कार्यक्रम में कोरबा जिले की अंतरराष्ट्रीय बेसबॉल खिलाड़ी नेहा जायसवाल को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।

जम्मू-कश्मीर से लेकर तमिलनाडु के खिलाड़ी

प्रतियोगिता में बेसबॉल बालक-बालिका 14 एवं 19 वर्ष के अंतर्गत जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, दिल्ली,गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, चंडीगढ़,तमिलनाडु, तेलांगना,केरला, सहित विद्याभारती और सीबीएसई और मेजबान छत्तीसगढ़ की टीम शामिल हो रही है। आज उदघाटन अवसर पर सभी टीमों ने आकर्षक मार्चपास्ट निकाली। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी दी गई।

Latest News

शैक्षणिक भ्रमण के माध्यम से स्कूली विद्यार्थी संयंत्र एवं खदानों का कर रहे अवलोकन

कोरबा 21 मई 2024 ( बोल छत्तीसगढ़ ) विद्यार्थियों के ज्ञान में वृद्धि तथा देश के विकास में योगदान...

More Articles Like This