Arun Kumar Sandey

spot_img

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत जिले में चलाया जा रहा विशेष स्वच्छता कार्यक्रम

Must Read

विभिन्न वार्डाे, उद्यानों व अन्य सार्वजनिक स्थलों में की जा रही साफ-सफाई

- Advertisement -

कोरबा 13 दिसंबर 2023 ( बोल छत्तीसगढ़ ) स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत जिले में स्वच्छ भारत अभियान के तहत् जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन  किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सौरभ कुमार के निर्देशन में स्वच्छता कार्यक्रम के तहत् जिले में विशेष स्वच्छता अभियान का आयोजन कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की विशेष पहल की जा रही है। आमजनों को स्वच्छ वातावरण से होने वाले फायदों के बारे में बताते हुए अपने आस पास को स्वच्छ बनाए रखने का आग्रह किया गया।


  स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत जिले के नगर निगम, नगर पालिका एवं नगर पंचायत सहित ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन के तहत सार्वजनिक स्थानों, उद्यानों, बस स्टैंड, विभिन्न वार्डाे सहित अन्य स्थानों में साफ सफाई का कार्य किया जा रहा है। निगम क्षेत्र के आज मुड़ापार साप्ताहिक बाजार, ईतवारी साप्ताहिक बाजार, पौनी पसारी बाजार, प्रधानमंत्री आवास क्षेत्र, पंचमुखी हनुमान मंदिर, हेलीपैड, खेल मैदान, पुराना बस स्टैण्ड क्षेत्र, सुभाष चौक, नेहरू नगर सहित अन्य स्थानों में सफाई अभियान चलाया गया। अभियान में व्यवसायियों एवं शहरवासियों को घरों व दुकान से निकलने वाले अपशिष्ट पदार्थों, कचरा को यत्र- तत्र नहीं फेंकने की समझाईश दी गई। इसी प्रकार आवासीय क्षेत्रों में सफाई मित्रों द्वारा गीला एवं सूखा कचरा पृथक पृथक कर स्वच्छताग्रहियो को देने की अपील की गई। साथ ही जनसामान्य को घरों, सड़कों और सार्वजनिक स्थलों को स्वच्छ रखने, स्वच्छता से जुड़े बीमारियों को नियंत्रित करने, स्वस्थ और स्वच्छ भविष्य की ओर कदम बढ़ाने के लिए प्रेरित करने तथा स्वच्छता के महत्व के बारे में जनजागरूक किया गया।


स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई करके स्वच्छता अभियान चलाया गया। जिसके अंतर्गत ग्राम पंचायत माखुरपानी, बरपाली, पताड़ी, बेंदरकोना, कुकरीचोली सहित अन्य ग्राम पंचायतों के सार्वजनिक स्थलों, सड़कों, गलियों आदि की साफ-सफाई स्वच्छता का संदेश दिया गया।
क्लीन टायलेट कैम्पन के अंतर्गत स्वामी आत्मानंद के छात्र-छात्राओं को सामुदायिक शौचालय का कराया गया भ्रमण:-  
स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत आज क्लीन टायलेट कैम्पन के अंतर्गत स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय एनसीडीसी के छात्र-छात्राओं को सुभाष चौक स्थित सामुदायिक शौचालय का भ्रमण कराया गया। छात्र-छात्राओं को सामुदायिक- सार्वजनिक शौचालयों में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी देते हुए उनसे शौचालय की ग्रेडिंग कराई गई। साथ ही उन्हें आमजनों को अपने घरों के आसपास को स्वच्छ बनाए रखने के सम्बंध में जागरूक करने के लिए प्रेरित किया गया।

Latest News

खनिज जांच नाका सरई सिंगार में 20 – 20 रूपये चाय-पानी के नाम पर अवैध उगाही, महिने में लाखों की उगाही

पदस्थ कर्मचारी की जगह अन्य व्यक्ति लगाते मिला सील और कौन - कौन है शामिल ? कहां - कहां बंटता...

More Articles Like This